यूपी कौशल सतरंग योजना 2024: UP राज्य के युवाओं के लिए प्रशिक्षण लेना हुआ आसान , ऐसे करना होगा आवेदन

UP Kaushal Satrang Yojana 2024: दोस्तों आप सभी जानते होंगे की ज्यादातर रोजगार के अवसर शहरों में प्राप्त होते हैं, लेकिन गांव जैसे क्षेत्र में रोजगार मिल पाना बहुत ही मुश्किल कार्य होता है।

जिसके कारण गांव के लोग शेरों की ओर जाने लगे हैं। इसी कारण से यूपी राज्य की सरकार के द्वारा राज्यों के सभी गरीब परिवार व गांव क्षेत्र के लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की योजना चलाई जा रही हैं।

इन योजनाओं में मुख्य रूप से यूपी कौशल सतरंग योजना 2024 का शुभारंभ हुआ है। जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश के सभी बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा और साथ ही रोजगार के नये अवसर प्रदान किए जाएंगे।

यूपी सरकार की इस योजना के तहत ग्रामीण परिवारों के युवाओं को शेरों की ओर जाने से रोकने के लिए राज्य की प्रत्येक जिले में नए कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

जिसमें युवा कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करके कौशल विकास केन्द्रों के द्वारा गांव में ही रोजगार प्राप्त कर पाएंगे। यूपी सरकार की यूपी कौशल सतरंग योजना कौशल विकास पर आधारित है, ऐसे में अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में दी गई पूरी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

UP Kaushal Satrang Yojana 2024 क्या है

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के गरीब परिवार के बेरोजगार युवाओं को फ्री में कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए यूपी कौशल सतरंग योजना 2024 शुरू करने की घोषणा की गई है।

इस योजना के तहत यूपी के सभी युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के द्वारा राज्य के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाए जाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक जिले में कौशल प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए जाएंगे और सेवायोजन कार्यालय में विशाल रोजगार मिले भी आयोजित किए जाएंगे।

अप कौशल सतरंग योजना को स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम का नाम दिया गया है जिसमें 2.37 लाख लोगों को उनकी योग्यता के आधार पर कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इसमें कुल सात घटक होंगे जो की राज्य के बेरोजगारी युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाएंगे। राज्य का बेरोजगार युवा अगर इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे इस योजना के अंतर्गत आवेदन करवाना होगा।

यूपी कौशल सतरंग योजना में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार के द्वारा 1200 करोड रुपए के बजट को खर्च करने का वादा किया है।

राज्य का नामउत्तर प्रदेश
योजना का नामयूपी कौशल सतरंग योजना
वर्ष2024
उद्देश्ययुवाओं को कौशल प्रशिक्षण और रोजगार प्रदान करना
लाभार्थीराज्य के युवा लोग
शुरू किसने कीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटsewayojan.up.nic.in

यूपी कौशल सतरंग योजना 2024 के सात घटक

  1. जिला कौशल विकास योजना
  2. मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना
  3. युवा हब योजना
  4. तहसील स्तर पर कुशल पखवाड़ा योजना
  5. रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग प्रायर
  6. प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध करवाना
  7. प्रशिक्षण एजेंसियों के साथ एएमओयू अनुबंध

UP कौशल सतरंग योजना 2024 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राज्य में बहुत से लोग बेरोजगार हैं, जिन्हें रोजगार की आवश्यकता है। राज्य की बेरोजगारी को दूर करने के लिए प्रत्येक जिले में नई कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जाएंगे। गांव की युवाओं को आसानी से रोजगार मिल सके ऐसी अवस्थाएं बनाई जाएगी। ऐसे में इस योजना के द्वारा युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा, साथ ही उन्हें कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार दिलाए जाएंगे।

यूपी कौशल सतरंग योजना 2024 के लाभ

  • इस योजना में राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को शामिल किया जाएगा।
  • राज्य के कई क्षेत्रों में रोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को जोड़ा जा सके।
  • राज्य के युवाओं को उनके कौशल के आधार पर नौकरियां उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • योजना के तहत राज्य के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ हर वर्ग के व्यक्ति को मिले, ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी।
  • लाभार्थियों को मिलने वाला वेतन उनके बैंक खाते में उपलब्ध करवाया जाएगा।

UP कौशल सतरंग योजना 2024 के लिए पात्रता व दस्तावेज

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता किसी भी नौकरी पर कार्यरत नहीं होना चाहिए, वह बेरोजगार किस श्रेणी में आना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक की बैंक पासबुक
  • शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

यूपी कौशल सतरंग योजना 2024 की आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो बेरोजगार युवा, यूपी कौशल सतरंग योजना 2024 योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें आवेदन करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि इस योजना को कुछ समय पहले ही मुख्यमंत्री के द्वारा घोषणा के रूप में बताया गया है।

इस योजना से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की कोई सूचना आती है, तो हम आपको लेख के माध्यम से जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। इस योजना में आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे।

अगर आपके पास अभी तक इस योजना UP Kaushal Satrang Yojana 2024 से जुड़े हुए दस्तावेज नहीं है, तो उन्हें नजदीकी आई सेंटर पर जाकर बनवा लें। पूर्ण दस्तावेज के आधार पर ही आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Mr Aditya is a passionate academic writer with a keen interest in exploring topics related to education and career development. His decade old experience in ed-tech brings a fresh perspective to his writing, combining personal insights with research-based analysis. His articles cover a diverse range of topics, from exam results and career exploration on their academic journey.

Leave a Comment